सौरव गांगुली के बारे में ये बाते बहुत कम ही लोग जानते, साथ में देखिए इनके जीवन की कुछ अनदेखी तस्वीरे

सौरव चंडीदास गांगुली जिनको लोग प्यार से दादा के नाम से पुकारते है. सौरव गांगुली ने अपने international cricket की शुरुआत इंग्लैंड के खिलाफ की थी. उस टेस्ट मैच में Ganguly ने 131 रन की विशाल पारी खेलकर टीम में अपना स्थान पक्का किया था. 1999 के विश्व कप में S Ganguly ने Rahul Dravid के साथ मिलकर 318 रन की साझेदारी की थी. जो अभी तक विश्व कप के इतिहास में सबसे बड़ी साझेदारी है.

लेकिन जब कोई खिलाड़ी ऊंचाइयों को छूना शुरू कर देता है तो वह अपनी कुछ गलतियों को नही देखता है. वही गलती उस खिलाड़ी को नीचें गिराने के लिए काफी है. ऐसा ही हुआ एक तो सौरव गांगुली का खराब प्रदर्शन दूसरी और 2002 में नेटवेस्ट फायनल में शर्ट उतारने के कारण Ganguly को सोशल मीडिया में आलोचना का सामना करना पड़ा था. क्रिकेट के सन्यास लेने के बाद Sourav Ganguly को BCCI President के लिए नियुक्त किया गया.

यह भी पढ़ें  मोहम्मद शमी की शानदार जिंदगी, खूबसूरत बीवी, फिर भी अकेले क्यों रहते है शमी

सौरव गांगुली का जीवन परिचय

भारतीय टीम में दादा के नाम से मशहूर सौरव गांगुली का जन्म 8 जुलाई 1972 को कोलकाता के एक संभ्रांत बंगाली परिवार में हुआ था. सौरव के बचपन में घर में भी प्रकार की कोई कमी नही थी. क्योकि सौरव के पिता चंडीदास गांगुली कोलकाता में रईस में गिने जाते थे.

क्रिकेट से पहले सौरव गांगुली को फुटबॉल खेलने का बहुत ज्यादा शौक था. लेकिन उन दिनों क्रिकेट का करेज सातवें आसमान पर था. इसी को देखते हुए चंडीदास गांगुली ने सौरव गांगुली को क्रिकेट के उपर फॉक्स करने को कहा, और आज अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी और खेल भावना के चलते एक अलग ही पहचान बनाई है.

सौरव गांगुली के परिवार में कौन- कौन है ?

सौरव गांगुली के घर में परिवार के बारे में बात करे तो इसमें सौरव के पिता का नाम चंडीदास गांगुली है. जो एक बिजनेसमैन थे. उनकी माता की नाम निरुपा गांगुली है. इसके साथ सौरव गांगुली का एक बड़ा भाई भी है जिनका नाम स्नेहाशीष गांगुली जो पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी भी रहा चुके है. इसके बाद उनके परिवार में पत्नी डोना गांगुली और एक प्यारी सी बेटी सना गांगुली भी है.

यह भी पढ़ें  विराट कोहली ने रचा इतिहास, शतक जड़ने के साथ बनाया ये रिकॉर्ड

Sourav Ganguly की शादी कब और किसके साथ हुई

सौरव गांगुली की शादी 1 फरवरी 1997 को डोना गांगुली से हुई थी. जो एक ओडिसा डांसर के तौर पर कार्य करती थी. इन दोनों की शादी को लेकर दोनों ही परिवार सहमत नही थे. लेकिन Sourav Ganguly चोरी छुपें कोर्ट मैरिज कर ली. उसके बाद इन दोनों के फैसले को घर वालो ने स्वीकार कर लिया था.

सौरव गांगुली के कितने बच्चे हैं?

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज सौरव गांगुली की एक ही बेटी है. जिसका नाम सना गांगुली है. सना गांगुली का जन्म 3 नवंबर 2001 में हुआ था.

सौरव गांगुली कितनें पढ़ें लिखें है?

पढनें लिखने में सौरव गांगुली बचपन में बहुत ही अच्छे थे. सौरव ने अपनी बचपन की पढाई सेंट जेवियर्स कॉलेजिएट स्कूल, कोलकाता, पश्चिम बंगाल की थी. उसके बाद उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज से वाणिज्य में स्नातक की पढाई की थी. अगर बात करे सौरव गांगुली की शैक्षिक योग्यता की इस खिलाड़ी ने बीए और पीएच. डी. कर रखी है.

यह भी पढ़ें  'मेरी मम्मी को फोन मिला दो' ड्राईवर ने किया खुलासा, खून से लथपथ पंत ने की थी गुजारिश