7 दिग्गज खिलाड़ियों के खिलाफ BCCI ने लिया एक्शन, करियर बचाने की मांगी भीख

श्रीलंका के खिलाफ होने वाली घरेलू टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान मंगलवार को हो गया. 16 सदस्यीय टीम में ज्यादातर युवा खिलाड़ियों को जगह मिली. टीम में तेज गेंदबाज शिवम मावी और मुकेश कुमार के रूप में दो नए चेहरे हैं. सेलेक्टर्स ने इस बार बड़े नामों की जगह युवा खिलाड़ियों को तरजीह दी है. टीम इंडिया में ये बदलाव हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के बाद हुआ है. बता दें कि भारतीय टीम वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक ही पहुंच पाई थी. उस मुकाबले में उसे इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से शिकस्त मिली थी. टूर्नामेंट में फ्लॉप शो के बाद टीम इंडिया में बड़े बदलाव की मांग उठने लगी थी. 

7 दिग्गज खिलाड़ियों को दिखाया गया बाहर का रास्ता

टी20 वर्ल्ड कप में टीम की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में थी. वहीं, केएल राहुल उपकप्तान थे. इन दोनों खिलाड़ियों का टूर्नामेंट में औसत प्रदर्शन रहा था. ये दोनों दिग्गज खिलाड़ी अब श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज में नहीं खेलेंगे. 

यह भी पढ़ें  चोट नहीं बल्कि जानबूझकर टीम से बाहर किया गया ये खिलाड़ी -गौतम गंभीर

इन दो दिग्गज खिलाड़ियों के अलावा पूर्व कप्तान विराट कोहली, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, स्पिनर आर अश्विन और भुवनेश्वर कुमार को भी श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम में जगह नहीं मिली है. माना जा रहा है कि ऋषभ पंत को छोड़कर सभी खिलाड़ियों का टी20 करियर लगभग खत्म हो चुका है. 

अगला टी20 वर्ल्ड कप दो साल बाद यानी 2024 में अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला जाएगा. ऐसे में सेलेक्टर्स के पास नए खिलाड़ियों को मौका देना का पूरा समय है. दो साल बाद विराट कोहली, रोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, आर अश्विन, दिनेश कार्तिक उम्र के उस पड़ाव पर होंगे जहां से खिलाड़ी संन्यास की ओर देखते हैं. ऐसे में बीसीसीआई को अब इन खिलाड़ियों से आगे देखना होगा और उसने उस ओर कदम भी बढ़ा दिए हैं. 

टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम- हार्दिक पांड्या, सूर्यकुमार यादव, शुभमन गिल, ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार

यह भी पढ़ें  Rishabh Pant: ऑस्ट्रेलिया सीरीज से ऋषभ पंत का बाहर होना तय, कौन बनेगा विकेटकीपर?

टी20 वर्ल्ड कप में क्या थी टीम- रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह.