सूर्या का प्लेइंग-11 से कट सकता है पत्ता! जाने क्या कहा BCCI प्रमुख ने

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज (10 जनवरी) गुवाहाटी के भूपेन हजारिका क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम इस मुकाबले को जीतकर मिशन वर्ल्ड कप 2023 का बेहतरीन आगाज करना चाहेगी. वनडे वर्ल्ड कप 2023 इस साल अक्टूबर-नवंबर के महीने में भारतीय जमीं पर ही आयोजित होना है. सीरीज का यह पहला मुकाबला दोपहर एक बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.

बुमराह हो चुके सीरीज से बाहर

रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, और श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ियों के रहते भारतीय टीम काफी मजबूत लग रही है. हालांकि सीरीज की शुरुआत से पहले ही भारत को झटका लग चुका है क्योंकि जसप्रीत बुमराह चोट के चलते तीनों मैचों से बाहर हो गए. बुमराह चोट के कारण एशिया कप और टी20 विश्व कप में भी नहीं खेल पाए थे. वर्ल्ड कप में अब ज्यादा महीने शेष नहीं हैं, ऐसे में अंतिम लम्हों में बुमराह के टीम से बाहर होने से उनकी रिहैबिलिटेशन प्रक्रिया पर सवाल उठे हैं.

यह भी पढ़ें  बाउंड्री के 3 मीटर बाहर कैच… फिर भी OUT! क्रिकेट जगत में छिड़ी बहस, देखे वीडियो

शुभमन गिल-रोहित करेंगे ओपनिंग

पहले वनडे मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग करेंगे. वहीं तीसरे नंबर पर कोहली का खेलना तय है. शुभमन गिल के पहले मुकाबले में खेलने की पुष्टि कप्तान रोहित शर्मा भी कर चुके हैं. रोहित ने कहा, ‘दोनों सलामी बल्लेबाजों ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है. लेकिन मुझे लगता है कि गिल को मौका देना सही रहेगा क्योंकि पिछले मैचों में उन्होंने काफी रन बनाए थे.’ गिल के खेलने के चलते ईशान किशन को बाहर रहना होगा. ईशान किशन ने बांग्लादेश दौरे पर वनडे मुकाबले में दोहरा शतक लगया था.

श्रेयस को सूर्या पर मिलेगी तवज्जो?

टी20 प्रारूप में शानदार प्रदर्शन करने वाले सूर्यकुमार यादव भी टीम में हैं, लेकिन शायद उन्हें प्लेइंग-11 में जगह नहीं मिले. सूर्या के बदले श्रेयस अय्यर को तवज्जो मिल सकती है. श्रेयस अय्यर ने पिछले साल एकदिवसीय मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए 15 पारियों में 55.69 के औसत से 724 रन बनाए थे. वहीं टी20 में तीन शतक लगाने वाले सूर्यकुमार वनडे इंटरनेशनल में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं. सूर्यकुमार के नाम 16 मैच में सिर्फ 384 रन दर्ज हैं.

यह भी पढ़ें  हार्दिक पंड्या ने उप कप्तान बनते ही दिखाए तेवर, इस महान खिलाडी को आधे मैच से ही बाहर करा

कप्तान रोहित शर्मा ने भी संकेत दिए कि वनडे सीरीज में उन खिलाड़ियों को मौका मिलेगा जिन्होंने इस प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन किया है. रोहित ने कहा, ‘मैं फॉर्म को भी समझता हूं. फॉर्म महत्वपूर्ण है, लेकिन फॉर्मेट भी महत्वपूर्ण है. 50 ओवर का फॉर्मेट अलग है और यह टी20 प्रारूप से थोड़ा लंबा है. वनडे में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को निश्चित रूप से मौके मिलेंगे.’ यदि सूर्या और श्रेयस दोनों को मौका मिलेगा तो भारत को हार्दिक से पूरे ओवर करवाने पड़ेंगे, जो उनकी फिटनेस समस्याओं को देखते हुए फिलहाल संभव नहीं दिखता है.

अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की भी टीम में वापसी हुई है. उनके साथ अंतिम एकादश में मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक विकल्प होंगे. स्पिन खिलाड़ियों में चहल, कुलदीप, सुंदर और अक्षर पटेल के विकल्प मौजूद है. नए उप-कप्तान हार्दिक पंड्या का गेंदबाजी कौशल उपयोगी साबित हो सकता है, लेकिन आईपीएल 2022 से पहले कमर की चोट के कारण काफी समय तक बाहर रहने के बाद वह कितने ओवर गेंदबाजी कराते हैं यह देखना होगा.

यह भी पढ़ें  इन दिग्‍गज क्रिकेटरों का भी गंभीर कार एक्‍सीडेंट हुआ, एक ने गंवाई आंख तो एक क्रिकेटर की हुई दो सर्जरी