साउथ अफ्रीका को झटका, 3 टीमें फाइनल की रेस में, टीम इंडिया कैसे बनाएगी जगह, समझिए समीकरण

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे फाइनल में पहुंचने की जंग जारी है. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार दूसरा मुकाबला जीतकर दावेदारी और मजबूत कर ली है. मेलबर्न टेस्ट में टीम ने पारी और 182 रन की बड़ी जीत हासिल कर फाइनल की तरफ एक कदम और बढाया. साउथ अफ्रीका को एक तरफ जहां जोरदार झटका लगा है और वो चौथे नंबर पर खिसक गई है.

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने के लिए लगातार टीमों की जंग जारी है. इसमें अब ऑस्ट्रेलिया की टीम सबसे आगे निकल चुकी है. कंगारू टीम ने 78.57 जीत प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर है. भारत के खाते में 14 मैच से 8 जीत है और उसका जीत प्रतिशत 58.93 है. इस वक्त श्रीलंका की टीम 10 टेस्ट खेलकर 5 जीत 4 हार और 1 ड्रॉ से 53.33 जीत प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया से करारी शिकस्त झेलने वाली साउथ अफ्रीका 12 मैच में 6 जीत और 6 हार के बाद 50.00 जीत प्रतिशत के साथ चौथे नंबर पर है.

यह भी पढ़ें  बैटिंग करते-करते क्यों सिगरेट सुलगाने का इशारा करने लगे लैबुशेन, लाइटर भी मांगा, देखें आगे क्या हुआ?

3 टीमों में हो रही असली टक्कर

इस वक्त वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए असली टक्कर तीन टीमों में ही है. ऑस्ट्रेलिया लगभग जगह पक्की कर चुका है तो भारत, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरे स्थान के लिए टक्कर हो रही है. भारत को 4, साउथ अफ्रीका को 3 और श्रीलंका को 2 टेस्ट खेलना बाकी हैं. अगले कुछ दिनों में तय हो जाएगा कि कौन सी टीम आगे बढ़ रही है.

भारत कैसे पहुंचेगा फाइनल मे

टीम इंडिया अपने घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के साथ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में खेलने वाली है. यहां भारत का लक्ष्य हर हाल में जीत दर्ज करने का होगा. टीम इंडिया सीरीज 3-0, या 4-0 से जीत लेती, तो सीधा टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह बना लेगी. साउथ अफ्रीका को 1 मैच अभी ऑस्ट्रेलिया से खेलना है जबकि 2 मुकाबले उसे वेस्टइंडीज से खेलने को मिलेंगे. श्रीलंका के लिए सफर मुश्किल होगा क्योंकि उसे न्यूजीलैंड में जाकर मेजबान से 2 टेस्ट खेलना है.

यह भी पढ़ें  Umran Malik ने सिर्फ एक गेंद से बने नंबर 1, कोई भारतीय नहीं कर पाया ये कारनामा