विराट कोहली सचिन के तीन बड़े रेकॉर्ड को तोड़ेगे, ये दो दिग्गज भी रेस में

भारत और श्रीलंका के बीच आज से तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत होगी। इस सीरीज में भारत के धुरंधरों के पास कई रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा। इनमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और कुलदीप यादव जैसे स्टार्स शामिल हैं। पिछली दो वनडे सीरीज में भारत का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है।

भारतीय टीम

न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ पिछली दो वनडे सीरीज में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, कोहली और रोहित की मौजूदगी से भारतीय टीम की बल्लेबाजी क्रम जरूर मजबूत हुई है, लेकिन जसप्रीत बुमराह के बाहर होने से गेंदबाजी अब भी टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय है। 

भारतीय टीम

कोहली के पास इस सीरीज में अपने आदर्श और ‘क्रिकेट के भगवान’ सचिन तेंदुलकर के अलावा कुछ और खिलाड़ियों के ‘ऑल-टाइम रिकॉर्ड’ को तोड़ने का मौका होगा। कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने पिछले वनडे मैच में शतक जड़ा था। वह उस फॉर्म को इस मैच में भी जारी रखना चाहेंगे। 

यह भी पढ़ें  केएल राहुल की शादी की फोटो, वीडियो आयी सामने

सर्वाधिक घरेलू वनडे शतक

सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली

सचिन ने वनडे करियर में कुल 49 शतक लगाए। इनमें 20 शतक उन्होंने भारत में और 29 शतक विदेशी मैदानों पर लगाए। कोहली के पास इस सीरीज में इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने का मौका होगा। कोहली के नाम वनडे में 44 शतक हैं। इनमें से 19 शतक कोहली ने भारत में और 25 शतक विदेशी मैदान पर लगाए हैं। एक शतक लगाते ही वह सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे। दो शतक लगाने पर वह सचिन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे।

वनडे में किसी एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक शतक

विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर

सचिन ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे करियर में आठ शतक लगाए थे। वहीं कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में आठ शतक लगाए हैं। एक शतक लगाते ही कोहली सचिन को पीछे छोड़ देंगे। हालांकि, सचिन का किसी एक टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ शतक लगाए हैं। वहीं, कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ नौ शतक लगाए हैं। हालांकि, श्रीलंका के खिलाफ अगर कोहली दो शतक लगाते हैं तो वह विश्व भर में किसी एक टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे।

यह भी पढ़ें  कुलदीप यादव की आंधी में उडी श्रीलंका टीम, मचा दिया तहलका

वनडे में सबसे ज्यादा कैच का रिकॉर्ड (विकेटकीपर छोड़कर)

कोहली और तेंदुलकर

सचिन ने अपने वनडे करियर में कुल 140 कैच पकड़े थे। वहीं, कोहली के नाम 139 कैच हैं। एक कैच लेते ही कोहली सचिन की बराबरी करेंगे। दो कैच लेने पर वह सचिन को पीछे छोड़कर वनडे में भारत की ओर से दूसरे सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। इस लिस्ट में पहले नंबर पर मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं। अजहर ने वनडे करियर में कुल 156 कैच पकड़े थे।

रोहित और कोहली के पास खास मुकाम हासिल करने का मौका

If Virat Kohli Wants To Do A Sachin Tendulkar, Workload And Captaincy  Management Is A Must

वनडे में कोहली साढ़े 12 हजार रन बनाने से सिर्फ 29 रन और कप्तान रोहित 9500 रन पूरा करने से सिर्फ 46 रन दूर हैं। उम्मीद है कि पहले वनडे में विराट और रोहित का बल्ला जमकर बोलेगा और यह दोनों खास मुकाम हासिल करने में कामयाब रहेंगे।

सुर्यकुमार यादव के पास भी खास मौका

सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार अगर खेलते हैं तो वनडे में उनके पास 50 चौके पूरा करने का मौका होगा। इसके लिए सूर्या को नौ  चौके लगाने हैं। इसके साथ ही वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो हजार रन पूरे करने से 38 रन दूर हैं। उनके टी20 और वनडे मिलाकर 61 मैचों में 1962 रन हैं।

यह भी पढ़ें  उर्वशी रौतेला पंत को देखने पहुंची अस्पताल, सामने आयी मुलाकात की तस्वीरें

कुलदीप लगाएंगे ‘दोहरा शतक’

रोहित शर्मा और कुलदीप यादव

अंतरराष्ट्रीय करियर में कुलदीप ने अब तक 197 विकेट हासिल किए हैं। अगर गुवाहाटी में पहले वनडे में कुलदीप को मौका मिलता है और तीन विकेट लेते हैं तो वह 200 विकेट का खास मुकाम हासिल करेंगे। इसके अलावा हार्दिक पांड्या के पास भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 150 विकेट पूरे करने का मौका है। हार्दिक फिलहाल इस मुकाम से छह विकेट दूर हैं।