रोहित शर्मा के दिए मोके गवाए इस खिलाडी ने, अब खा रहा ठोकरे

भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों की क्रिकेट सीरीज खेल रही है. टीम इंडिया ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पहला टी20 मैच जीता और तीन मैचों की सीरीज में बढ़त बना ली. टी20 फॉर्मेट में टीम की कमान हार्दिक पांड्या संभाल रहे हैं. मुंबई से एक ऐसा ऑलराउंडर भी है, जिसे रोहित ने खूब मौके दिए. खास बात है कि वनडे डेब्यू तक रोहित के नेतृत्व में किया लेकिन जब प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा तो फिर ऐसे बाहर हुए कि अब कोई पूछ नहीं रहा है.

टी20 डेब्यू में मिली हार

मुंबई में जन्मे शिवम दुबे ने साल 2019 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला टी20 मैच खेला. शिवम ने दिल्ली में रोहित शर्मा की कप्तानी में ही डेब्यू किया था. हालांकि अपने पहले मैच में वह महज एक रन बना पाए. बांग्लादेश ने उस मैच को 7 विकेट से जीता था. दिलचस्प है कि शिवम ने ही पारी का आखिरी ओवर फेंका था. 

यह भी पढ़ें  इस गेंदबाज को भूल चुके हैं सेलेक्टर्स, टीम में जगह नहीं देने की खाए कसम!

जब किया वनडे डेब्यू, भारत हारा मैच

शिवम ने फिर वनडे डेब्यू विराट कोहली की कप्तानी में किया. उन्होंने 15 दिसंबर 2019 को अपना एकमात्र वनडे इंटरनेशनल मैच चेन्नई में खेला. इसमें भी भारत को जीत नसीब नहीं हुई. वेस्टइंडीज ने मुकाबला 13 गेंद बाकी रहते 8 विकेट से जीता जो शिमरोन हेटमायर के लिए यादगार रहा. हेटमायर ने मुकाबले में 139 रनों की पारी खेली और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

2020 में खेला आखिरी वनडे

शिवम आखिरी बार टीम इंडिया की जर्सी में दो साल पहले नजर आए, जब भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड का दौरा किया था. तब टीम की कमान रोहित शर्मा संभाल रहे थे. इस मैच में भारत ने 7 रनों से जीत दर्ज की. दुबे ने इस टी20 मैच में भी केवल 5 रन बनाए. गेंदबाजी में तो वह एक ही ओवर में 34 रन लुटा बैठे. बस इसके बाद फिर कभी रोहित ने उन्हें मौका नहीं दिया. सेलेक्टर्स ने भी उनसे जैसे मुंह ही मोड़ लिया. 

यह भी पढ़ें  जडेजा ने इस खिलाड़ी को बताया नया कप्तान, औसत 60-70 का, चार साल पहले कप्तानी का दावेदार था

घरेलू क्रिकेट से भी दूर

शिवम दुबे अब घरेलू क्रिकेट से भी दूर हैं. वह रणजी ट्रॉफी के मौजूदा सीजन में भी नहीं खेल रहे हैं. पिछले साल नवंबर में उन्होंने ईडन गार्डन्स मैदान पर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का फाइनल मैच खेला था. अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में मुंबई ने जीत दर्ज की. दुबे के बल्ले से हालांकि महज 7 रन ही निकले. उन्होंने 2 ओवर में 16 रन दिए और एक विकेट लिया. तब से अभी तक वह क्रिकेट मैदान से दूर हैं. 

ऐसा है करियर

ऑलराउंडर दुबे ने अभी तक के अपने करियर में एक वनडे और 13 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. वनडे में उन्होंने 9 रन बनाए जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक अर्धशतक की मदद से 105 रन बनाए और 5 विकेट लिए. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने 2 शतक और 7 अर्धशतकों की बदौलत 1012 रन बनाए हैं और कुल 40 विकेट अभी तक झटके हैं.