रोहित-विराट की हमेशा के लिए भारतीय टी20 टीम से छुट्टी! 4 खिलाड़ियों के लिए भी दरवाजे पूरी तरह बंद

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से ही टीम इंडिया के हारकर बाहर हो जाने के बाद से ही टी20 टीम में बदलाव की बातें उठ रही थी. हर ओर यही शोर था कि अब बहुत हो गया और सीनियर खिलाड़ियों से किनारे करने का वक्त आ गया है. दो दिन पहले श्रीलंका के खिलाफ जब 3 टी20 की सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा की गई है, तो उसमें यही संदेश छिपा था. सेलेक्टर्स और बीसीसीआई ने 6 दिग्गज खिलाड़ियों को इस टीम में जगह ना देकर यह बता दिया कि अब बीसीसीआई और सेलेक्टर्स उनसे आगे देख रहे हैं. नजरें 2024 में होने वाले टी20 विश्व कप पर है.

इनसाइडस्पोर्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई और सेलेक्टर्स ने 6 सीनियर खिलाड़ियों को यह साफ संदेश दे दिया है कि अब उनकी भारतीय टी20 में कोई जगह नहीं है. इन क्रिकेटरों में रोहित शर्मा, विराट कोहली, भुवनेश्वर कुमार, आर अश्विन, मोहम्मद शमी और दिनेश कार्तिक के नाम शामिल हैं.

यह भी पढ़ें  इस खिलाडी का खिलाड़ियों को अल्टीमेटम, अगर स्ट्राइक रेट इतना नहीं हुआ तो सलेक्शन नहीं होगा 

बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया, ‘अब हम 2024 टी20 वर्ल्ड कप को लेकर प्लान बना रहे हैं. हमारे कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जो 35-36 साल के हैं और ऐसे में वो हमारे लॉन्ग टर्म प्लानिंग में फिट नहीं बैठते. अगर हम अब नहीं अपनी टीम बनाना शुरू करेंगे, तो फिर कब यह होगा. ऐसे में हमने कड़े फैसले लिए हैं. और, सीनियर खिलाड़ियों को यह बता दिया है कि अब वो टी20 क्रिकेट के लिहाज से हमारी प्लानिंग में फिट नहीं बैठते हैं.’

बीसीसीआई ने भले ही 6 खिलाड़ियों को यह संदेश दिया है कि अब उनकी टी20 टीम में जरूरत नहीं है. इसमें से 4 के लिए तो हमेशा के लिए ही भारतीय टी20 टीम के दरवाजे बंद हो गए हैं. इनमें आर अश्विन, मोहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक और भुवनेश्वर कुमार का नाम शामिल है. इनकी अब भारतीय टी20 टीम में वापसी नहीं होगी. इनके अलावा रोहित शर्मा और विराट कोहली पूरी तरह बाहर नहीं हुए हैं. यह प्लानिंग का हिस्सा तो होंगे, लेकिन, अब टी20 टीम में इन्हें मौके कम ही मिलेंगे.

यह भी पढ़ें  शुभमन गिल ने जड़ा शतक, तोडा कोहली का रिकॉर्ड

रोहित-विराट भी टी20 में प्लान का हिस्सा नहीं !
बीसीसीआई ने रोहित-विराट को भी यह जानकारी दे दी है कि अब बीसीसीआई भविष्य की तरफ देख रही है. केएल राहुल को भी साफ बता दिया कि वो टी20 टीम के प्लान में फिट नहीं बैठते हैं. ऋषभ पंत को भले ही श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज के लिए चुनी गई टीम में जगह नहीं मिली है. लेकिन, वो 2024 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए प्लान का हिस्सा हो सकते हैं.

बीसीसीआई ने टी20 विश्व कप की तैयारी शुरू की
श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए जो टीम चुनी गई है, उससे यह साफ पता चल रहा है कि बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट के भविष्य को ध्यान में रखते हुए खिलाड़ियों को चुना है. श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए जो टीम चुनी गई है, उसमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार जैसे सीनियर खिलाड़ियों का नाम नहीं है.

यह भी पढ़ें  इस खिलाडी ने भारतीय क्रिकेट में रचा इतिहास... मैच के पहले ही ओवर में लगा दी हैट्रिक

भविष्य की टीम इंडिया हो रही तैयार
वहीं, वनडे सीरीज के लिए चुनी गई टीम में भी ऐसा ही कुछ दिखा. शिखर धवन को जगह नहीं मिली. ऋषभ पंत का नाम भी इस टीम में नहीं है. वहीं, केएल राहुल जो अबतक टीम के उपकप्तान थे, उनसे यह जिम्मेदारी ले ली गई है और हार्दिक पंड्या को वनडे में उपकप्तान बना दिया गया है. वहीं, टी20 टीम की कमान उन्हें सौंप दी गई है. सूर्यकुमार यादव को भी टी20 टीम की उपकप्तानी सौंपी गई है. तो बीसीसीआई के इस फैसले से यह साफ कर दिया कि अगले टी20 विश्व कप के लिए टीम तैयार करने की शुरुआत हो चुकी है.