रिषभ पंत के न होने पर कोन बनेगा दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान? ये नाम रेस में

स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की कार के एक्सीडेंट के बाद से ही भारतीय टीम समेत IPL फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स (DC) भी टेंशन में नजर आ रही है. इसका कारण है कि ऋषभ पंत इस दिल्ली टीम के कप्तान हैं और उन्हें पूरी तरह ठीक होने में करीब 5 से 6 महीने का वक्त लग सकता है.

जबकि आईपीएल का अगला यानी 2023 सीजन लगभग अप्रैल से ही खेला जाना है. ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स टीम के सामने ऋषभ पंत की जगह नया कप्तान चुनने की बड़ी चुनौती होगी. इसके लिए टीम में दो प्लेयर ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर और भारतीय ओपनर पृथ्वी शॉ बड़े दावेदार हैं.

इनके अलावा भी ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श और भारतीय स्टार मनीष पांडे भी रेस में बने हुए हैं. अब सबसे पहले तो यही देखना होगा कि ऋषभ पंत कब तक ठीक होकर लौटते हैं. इसके बाद दूसरी बड़ी बात यह भी रहेगी कि उक्त चारों में से किस प्लेयर को दिल्ली कैपिटल्स की कमान मिल सकती है?

यह भी पढ़ें  सचिन-कोहली से भी बड़ा खिलाडी, कपिल देव ने दिया हैरान करने वाला बयान

ऑस्ट्रेलियाई स्टार ओपनर डेविड वार्नर

वार्नर ने आईपीएल में पहले भी कप्तानी की है. वॉर्नर ने अपनी कप्तानी में ही सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 2016 में खिताब जिताया था. फैन्स को हैरानी नहीं होनी चाहिए अगर पंत की गैरमौजूदगी में डेविड वॉर्नर दिल्ली की कप्तानी करते हुए दिखें. वॉर्नर ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जड़कर फॉर्म में होने के संकेत दिए थे.

भारतीय टीम के युवा ओपनर पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ भी दिल्ली टीम की कप्तानी के मजबूत दावेदार दिखाई दे रहे हैं. पृथ्वी शॉ को कप्तानी का भी अनुभव हैं. पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारतीय टीम साल 2018 में अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुकी है. 23 साल के पृथ्वी घरेलू क्रिकेट में भी मुंबई की कप्तानी कर चुके हैं. ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स इस युवा खिलाड़ी पर भी भरोसा कर सकती है.

टीम इंडिया के बल्लेबाज मनीष पांडे

दिल्ली टीम में शामिल मनीष पांडे के पास भी कप्तानी का अनुभव है. उन्होंने घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक को बतौर कप्तान कई खिताब जिताए हैं. ऐसे में उन्हें भी दिल्ली कैपिटल्स की कमान मिलने की संभावना है. वह दिल्ली कैपिटल्स के रोस्टर पर एकमात्र खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल के सभी 15 सीजन में दिखाई दिए हैं. दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन में मनीष पांडे को 2.4 करोड़ रुपये में खरीदा है.

यह भी पढ़ें  दुनिया जितने के लिए इसको बनाना होगा कप्तान, इस दिग्गज के बयान ने मचाया तहलका

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श

मार्श ने 20 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण किया था. मिचेल मार्श को कप्तानी का अनुभव है और वह साल 2010 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व कर चुके हैं. उस साल मार्श ने अपनी टीम को अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जिताया था. पंत के ना खेलने की स्थिति में मार्श आईपीएल 2023 में दिल्ली कैपिटल्स टीम की कप्तानी के एक अच्छे विकल्प हो सकते हैं.