ये खिलाडी बना 2022 का सबसे बड़ा क्रिकेटर, कोहली-हार्दिक को छोड़ा पीछे

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव साल 2022 के सबसे तेज क्रिकेटर बने हैं. 2022 में सूर्यकुमार यादव ने अपने परफॉर्मेंस से खूब सुर्खियां बटोरीं. सूर्यकुमार यादव ने बीते साल कई बार मुश्किल हालतों में ऐसी पारी खेली जिसने फैन्स को मंत्रमुग्ध कर दिया. सूर्या फिलहाल दुनिया के नंबर-1 टी20 बल्लेबाज हैं.

आजतक सबसे तेज अवॉर्ड 2022 का ऐलान हो चुका है. खेल, राजनीति एवं सिनेमा जगत से जुड़ी हस्तियों को इस अवॉर्ड के लिए चुना गया. इसी कड़ी में स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव सबसे तेज क्रिकेटर बने हैं. सबसे तेज क्रिकेटर के नॉमिनी लिस्ट में विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या के नाम शामिल थे. लेकिन लोगों की पसंद सूर्या बने. सूर्यकुमार यादव ने दर्शकों का शुक्रिया अदा किया, जिन्होंने इस अवॉर्ड के लिए उन्हें चुना है.

सूर्या ने बल्ले से पूरे साल मचाई तबाही

साल 2022 में सूर्यकुमार यादव ने अपने परफॉर्मेंस से समां बांध दिया. सू्र्या ने खासकर टी20 क्रिकेट में जबरदस्त बैटिंग की. टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम का प्रदर्शन भले ही निराशाजनक रहा हो लेकिन सूर्या का बल्ला आग उगलता रहा. टी20 वर्ल्ड कप में सूर्या ने 59.75 की औसत से 239 रन बनाए जिसमें तीन अर्धशतक शामिल रहे. सूर्यकुमार यादव ने साल 2022 में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक जड़े और वह फिलहाल दुनिया के नंबर-1 टी20 बल्लेबाज हैं.

यह भी पढ़ें  कोच बनने की तैयारी में हैं धोनी? छोड़ी चेन्नई की कप्तानी

सूर्यकुमार यादव ने बीते साल कई बार मुश्किल हालतों में ऐसी पारी खेली जिसने फैन्स को मंत्रमुग्ध कर दिया. कभी-कभी तो सूर्या के शॉट्स को देखकर ऐसा लगा कि उन्हें जैसे मालूम हो कि बॉल किधर डलने वाली है. सूर्यकुमार ने पिछले साल जिस तरह की बैटिंग की उसके चलते उन्हें अब भारत का ‘मिस्टर 360’ कह जाने लगा है. सूर्यकुमार यादव बॉल की तेजी का भी खूब फायदा उठाते हैं जिसके चलते वह फाइन लेग, विकेट के पीछे और सीधा शॉट लगाने में सफल रहते हैं. सूर्या के पिटारे में स्वीप, रिवर्स स्वीप, पैडल जैसे शॉट्स मौजूद हैं.

सूर्या ने टी20 में बनाए हजार से ज्यादा रन

देखा जाए तो सूर्यकुमार यादव ने साल 2022 में 31 इंटरनेशनल टी20 मैचों में 1164 रन बनाए. इस दौरान सूर्यकुमार यादव का औसत 46.56 जबकि स्ट्राइक रेट 187.43 का रहा. सूर्यकुमार यादव ने साल 2022 में 2 शतक और नौ अर्धशतक लगाए. पहली बार ऐसा हुआ कि कोई भारतीय बल्लेबाज एक किसी कैलेंडर ईयर के दौरान टी20 इंटरनेशनल में हजार रन का आंकड़ा पार कर सका.

यह भी पढ़ें  BCCI को हुआ 130 करोड़ का नुकसान ? इस खिलाडी की बड़ी मुश्किलें

32 साल के सूर्यकुमार यादव ने अभी तक भारत के लिए 42 टी20 और 16 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं. टी20 में सूर्या ने 44 की औसत से 1408 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और 12 अर्धशतक शामिल रहे. वनडे इंटरनेशनल में सूर्या ने अबतक 32 की औसत से 384 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से दो अर्धशतक निकले.

टेस्ट में सूर्या को नहीं मिला अबतक चांस

सूर्यकुमार यादव टी20 और वनडे क्रिकेट में अच्छा खेल दिखा रहे हैं लेकिन उन्हें अबतक टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला है. ऐसा नहीं है कि सूर्या का फर्स्ट क्लास रिकॉर्ड खराब है. सूर्यकुमार ने मुंबई की तरफ से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पिछले वर्षों में अच्छा प्रदर्शन किया है. सूर्या अबतक 79  फर्स्ट क्लास मैचों में 44.75 की औसत से 5549 रन बना चुके हैं.