बाउंड्री के 3 मीटर बाहर कैच… फिर भी OUT! क्रिकेट जगत में छिड़ी बहस, देखे वीडियो

क्रिकेट के मैदान पर कई तरह के कैच देखने को मिलते हैं, जो दर्शकों को हैरान कर देते हैं. ऐसा ही एक कैच बिग बैश लीग में पकड़ा गया है, जिसे लेकर एक गंभीर बहस भी छिड़ गई है. बाउंड्री के करीब 3 मीटर बाहर पकड़े गए इस कैच को कुछ लोगों ने सिक्स बताया है तो कुछ लोग इसे सही कैच ही मान रहे हैं. 

बिग बैश लीग में ब्रिस्बेन हीट और सिडनी सिक्सर्स के बीच हुए मैच में माइकल नसीर ने एक कैच पकड़ा, जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया. जॉर्डन सिल्क को आउट करने के लिए माइकल नसीर ने बाउंड्री के पास बॉल पकड़ी और हवा में उछाल दी. बॉल सीधा बाउंड्री के पार गई, नसीर उसे पकड़ने गए और हवा में उछलकर बॉल को फिर उछाल दिया.

यहां माइकल नसीर बाउंड्री रेखा के अंदर वापस आए और फिर कैच पकड़ ली. यहां आने के बाद उन्होंने जश्न मनाया साथ ही अंपायर की ओर इशारा करके बताया कि वह कन्फर्म नहीं हैं कि कैच क्लियर है या नहीं. लेकिन बाद में अंपायर ने इसे आउट ही करार दिया और हर कोई हैरान रह गया. इस कैच के बाद कई सवाल खड़े हुए, कई अन्य खिलाड़ियों और एक्सपर्ट्स ने भी नियमों का हवाला दिया. 

यह भी पढ़ें  स्टीव स्मिथ ने टेस्ट में तोड़ा 99.94 के एवरेज से रन बनाने वाले महान खिलाड़ी का बड़ा रिकॉर्ड

क्या कहता है क्रिकेट का नियम?

हालांकि, अगर क्रिकेट के नियम को देखें तो वह कहता है कि बाउंड्री के बाहर खिलाड़ी कैच मान्य नहीं होता है. इस बहस के बीच एमसीसी ने क्रिकेट के नियमों की जानकारी दी और कहा कि कैच लेते वक्त बॉल और खिलाड़ी का पहला कॉन्टैक्ट बाउंड्री के अंदर होना चाहिए, बाउंड्री के बाहर फील्डर का संपर्क बॉल और ज़मीन से एक साथ नहीं होना चाहिए. नियमों के हिसाब से जाएं तो माइकल नसीर का कैच सही है, लेकिन इसने अब नियम पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं.