‘नई’ टीम इंडिया को देख सोशल मीडिया पर आई प्रतिक्रियाओं की बाढ़, सैमसन के फैंस ने पंत को किया ट्रोल

श्रीलंका के खिलाफ आगामी टी20 और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान हो गया है। चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए ‘नई’ टीम इंडिया का चयन किया है, जिसमें कोई भी सीनियर खिलाड़ी नहीं है। यानी रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल को स्क्वॉड में शामिल नहीं किया गया। वहीं, ऋषभ पंत को भी टी20 और वनडे दोनों स्क्वॉड में नहीं रखा गया। दरअसल, जब तक नए चयनकर्ता नहीं चुने जाते हैं, तब तक चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति ही टीम का चुनाव करेगी। टी20 वर्ल्ड कप के बाद बीसीसीआई ने चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था।

ईशान-सैमसन टी20 में पहली पसंद

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि रोहित और विराट को टी20 में आराम दिया गया है, जबकि राहुल अथिया से शादी करने जा रहे हैं। हालांकि, इन तीनों की श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में वापसी होगी, लेकिन पंत वह सीरीज भी नहीं खेल पाएंगे। अब ईशान किशन और संजू सैमसन टी20 में विकेटकीपिंग के लिए भारत की पहली पसंद हैं। अब टी20 सीरीज के लिए नई टीम इंडिया को देखकर सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं की बाढ़ आ गई है। सैमसन के फैंस ने पंत को ट्रोल किया है। हालांकि, सैमसन के फैंस को उनका वनडे टीम में नहीं चुने जाने और राहुल को मौका दिए जाने से नाराजगी भी है।

लीडरशिप रोल में भी काफी बदलाव

भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार – फोटो : सोशल मीडिया

टी20 और वनडे टीम से तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की भी छुट्टी हो गई है। युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी और मुकेश कुमार को टी20 स्क्वॉड में शामिल किया गया है। मावी हाल ही में हुए आईपीएल ऑक्शन में सबसे महंगे अनकैप्ड प्लेयर रहे थे। वहीं, मुकेश भी 5.50 करोड़ रुपये में बिके थे। इसके अलावा लीडरशिप रोल में भी कई बदलाव हुए हैं। हार्दिक पांड्या टी20 टीम की कमान संभालेंगे, जबकि सूर्यकुमार यादव उपकप्तान होंगे।

यह भी पढ़ें  आप सूर्या पर ज्यादा…', पूर्व सेलेक्टर ने टीम इंडिया को दी वार्निंग

पंत का टीम में न होना चर्चा का विषय

दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत

दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत – फोटो : सोशल मीडिया

इतना ही नहीं वनडे टीम में भी वापसी के बाद रोहित जरूर टीम की कमान संभालेंगे, लेकिन राहुल को डिमोट किया गया है। उनके टीम में रहते हार्दिक पांड्या उपकप्तान बनाए गए हैं। हालांकि, सबसे ज्यादा चर्चाएं पंत के टीम में न रहने की हो रही है। पंत एक साल पहले तक व्हाइट बॉल क्रिकेट में भारत के लीडरशिप रोल टीम का हिस्सा थे, लेकिन अब वह व्हाइट बॉल क्रिकेट के लिए टीम में ही नहीं हैं। इसके अलावा हाल की कुछ सीरीज में खराब प्रदर्शन के बाद शिखर धवन को भी वनडे टीम से बाहर कर दिया गया है। धवन रोहित की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे थे।

बीसीसीआई ने प्रेस रिलीज में नहीं बताई कोई वजह

ऐसे संकेत हैं कि 2024 टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए विराट, राहुल और रोहित को शायद अब इस प्रारूप में चुना भी नहीं जाएगा। हालांकि, बीसीसीआई की प्रेस रिलीज में खिलाड़ियों के बाहर किए जाने और शामिल किए जाने को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है। ऐसे में कयासों का बाजार गर्म है। इस बीच सोशल मीडिया पर भी काफी प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। ट्विटर पर सिली पॉइंट नाम के एक यूजर ने लिखा- चयनकर्ताओं ने पंत को ड्रॉप करने की बजाय संजू सैमसन को चुना है ताकि उनके फैंस को शांत किया जा सके।

यह भी पढ़ें  तीन महीने बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहा ये घातक बॉलर, श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में खेलेंगे

सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं की बाढ़

राहुल द्रविड़ और ऋषभ पंत

राहुल द्रविड़ और ऋषभ पंत – फोटो : सोशल मीडिया

वहीं, कमेंटेटर हर्षा भोगले ने लिखा- ईशान किशन और संजू सैमसन अब टी20 में ऋषभ पंत से आगे हैं। ऐसा होना था। ईशान, ऋतुराज, सैमसन और सूर्यकुमार एक शानदार टॉप-फोर हैं। अंतिम बल्लेबाजी स्थान के लिए दीपक हुड्डा और राहुल त्रिपाठी के बीच लड़ाई देखने को मिलेगी। रजत पाटीदार को भी टीम में चुने जाने की उम्मीद थी।

रोहित सनकर नाम के यूजर ने लिखा- कोई कारण पता नहीं है, लेकिन अगर पंत किसी खास चीज पर काम कर रहे हैं और या उन्हें आराम नहीं दिया गया है तो उन्हें वनडे टीम से बाहर करना वास्तव में चौंकाने वाला है। वनडे में 2021 से लेकर अब तक पंत की बैटिंग एवरेज 44 की और स्ट्राइक रेट 101 का रहा है।

प्रवीण नाम के यूजर ने लिखा- मुकेश कुमार जिन्होंने फर्स्ट क्लास में अच्छा प्रदर्शन किया टी20 टीम में चुने गए। ऋतुराज जिन्होंने लिस्ट-ए में अच्छा प्रदर्शन किया टी20 स्क्वॉड में चुने गए। शार्दुल-दीपक चाहर को शिवम मावी के लिए टीम से ड्रॉप किया गया। हमेशा की तरह चयनकर्ताओं ने कुछ नहीं सोचा-समझा।

यहां देखें सोशल मीडिया रिएक्शंस

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी, मुकेश कुमार।

यह भी पढ़ें  वनडे वर्ल्ड कप से पहले सूर्यकुमार यादव समेत 3 खिलाड़ियों को देनी होगी अग्निपरीक्षा

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), केएल राहुल (विकेटकीपर), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह। 

भारत बनाम श्रीलंका सीरीज का पूरा शेड्यूल

मैच संख्यातारीखमैचवेन्यू
13 जनवरीपहला टी20मुंबई
25 जनवरीदूसरा टी20पुणे
37 जनवरीतीसरा टी20राजकोट
410 जनवरीपहला वनडेगुवाहाटी
512 जनवरीदूसरा वनडेकोलकाता
615 जनवरीतीसरा वनडेत्रिवेंद्रम