छह दिन पहले स्क्वॉड में स्पेशल एंट्री पाने वाले बुमराह वनडे सीरीज से बाहर

भारतीय क्रिकेट टीम में असमंजस की स्थिति बरकरार है। छह दिन पहले श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में ‘स्पेशल’ एंट्री पाने वाले जसप्रीत बुमराह अब इस सीरीज से भी बाहर हो गए हैं। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, बीसीसीआई ने बुमराह को अभी उन्हें इतनी जल्दी एक्शन में वापस नहीं लाने का और फिटनेस के आधार पर उन्हें सीरीज से आराम देने का फैसला लिया है। वहीं, छह दिन पहले यानी तीन जनवरी को बीसीसीआई ने बुमराह को स्क्वॉड में शामिल करने की जानकारी दी थी। हालांकि, बीसीसीआई ने इस मामले में अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

जसप्रीत बुमराह

पीठ की चोट के चलते बुमराह सितंबर 2022 से टीम इंडिया से बाहर थे। वह एशिया कप और टी20 विश्व कप में भी टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे। चोट से उबरने के बाद वह लंबे समय से नेशनल क्रिकेट एकेडमी में ट्रेनिंग कर रहे हैं। हाल ही में एनसीए ने बुमराह को पूरी तरह फिट घोषित कर दिया था।

यह भी पढ़ें  स्टीव स्मिथ ने टेस्ट में तोड़ा 99.94 के एवरेज से रन बनाने वाले महान खिलाड़ी का बड़ा रिकॉर्ड

तीन जनवरी को उन्हें श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहम टेस्ट सीरीज से पहले बुमराह का भारतीय टीम में शामिल होने फैंस काफी खुश थे। हालांकि, अब फिर से फैंस को झटका लगा है। बुमराह गुवाहाटी भी नहीं पहुंचे हैं। गुवाहाटी में ही भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ पहला वनडे मैच खेलेगी।

जसप्रीत बुमराह

29 साल के जसप्रीत बुमराह ने भारत के लिए आखिरी मैच 25 सितंबर को खेला था। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा थे। वहीं, अपना आखिरी वनडे मैच उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 14 जुलाई को खेला था। टी20 विश्व कप 2022 के दौरान भारत को बुमराह की कमी खली थी और सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय गेंदबाज कोई विकेट नहीं ले पाए थे।

जसप्रीत बुमराह

माना जा रहा है कि टीम मैनेजमेंट ने एनसीए की सलाह पर यह फैसला लिया है। वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहता है। यही कारण है कि ऐन मौके पर जसप्रीत बुमराह को सीरीज से बाहर रखने का फैसला लिया गया, ताकि उन्हें वापसी के लिए पूरा वक्त मिल सके।

यह भी पढ़ें  ये खिलाडी बना 2022 का सबसे बड़ा क्रिकेटर, कोहली-हार्दिक को छोड़ा पीछे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुमराह को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में शामिल किया जा सकता है। भारत और न्यूजीलैंड की टीमें तीन-तीन मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेलेगी। इसकी शुरुआत 18 जनवरी से होगी। बुमराह के अलावा कप्तान रोहित शर्मा, उप-कप्तान केएल राहुल, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर सहित भारतीय टीम के अन्य सदस्य, जो टी20 सीरीज के लिए टीम का हिस्सा नहीं थे, गुवाहाटी में टीम में शामिल हो चुके हैं।

शास्त्री और बुमराह

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह (नहीं खेलेंगे)।

राहुल द्रविड़ और जसप्रीत बुमराह

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का शेड्यूल
पहला वनडे, 10 जनवरी, गुवाहाटी
दूसरा वनडे, 12 जनवरी, कोलकाता
तीसरा वनडे, 15 जनवरी, तिरुवनंतपुरम