ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के मैच के बिच आया तालिबान, आखिर हुआ क्या देखे

ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia Cricket team) इस साल मार्च में यूएई में अफगानिस्‍तान (Afghanistan Cricket team) के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज नहीं खेलेगी। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया (Cricket Australia) ने सीरीज से हटने का फैसला किया है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि तालिबान ने हाल ही में महिलाओं और लड़कियों की पढ़ाई व रोजगार संबंधित पाबंदी की घोषणा की थी।

ऑस्‍ट्रेलिया और अफगानिस्‍तान के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज आईसीसी वनडे सुपर लीग के अंतर्गत खेली जानी थी। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के सीरीज के हटने का असर यह है कि अफगानिस्‍तान को सीरीज के 30 अंक मिलेंगे। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक बयान जारी करते हुए समझाया कि आखिर क्‍यों उन्‍होंने यह फैसला लिया। सीए ने कहा कि वो वैश्वित स्‍तर पर पुरुष और महिला खेल की प्रगति के समर्थन के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें अफगानिस्‍तान भी शामिल है।

सीए ने साथ ही कहा कि वो अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड से बातचीत करेगा और जानेगा कि देश में महिलाओं व लड़कियों के लिए स्थितियां सुधरी हैं या नहीं। अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने इस मामले में समर्थन के लिए ऑस्‍ट्रेलियाई सरकार का शुक्रिया अदा किया है। सीए ने बयान में कहा, ‘सीए विश्‍व में पुरुष और महिलाओं के खेल की प्रगति के समर्थन के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें अफगानिस्‍तान शामिल है। बोर्ड लगातार अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड से बातचीत करके जानेगा कि देश में महिलाओं और पुरुषों की स्थिति में क्‍या सुधार है।’

यह भी पढ़ें  राहुल की शादी के बाद टीम इंडिया में कितने कुंवारे, शिखर और शमी भी कर सकते हैं शादी

अफगानिस्‍तान ने जवाब में कहा, ‘इस मामले में ऑस्‍ट्रेलियाई सरकार के समर्थन का हम शुक्रिया अदा करते हैं।’ आईसीसी के सीईओ ज्‍योफ एलार्डिस ने स्‍वीकार किया कि अफगानिस्‍तान में हाल में हुई चीजें चिंताजनक हैं और मार्च में अगली बोर्ड बैठक में इस पर विचार किया जाएगा। एलार्डिस ने कहा, ‘प्रशासन बदलने के बाद से हमारा बोर्ड प्रगति पर नजर रखे हुए है। यह चिंताजनक है कि अफगानिस्‍तान में प्रगति नहीं हो रही है और हमारा बोर्ड मार्च में अगली बैठक में इस पर विचार करेगा। जहां तक हमारी जानकारी है तो इस समय कोई गतिविधि नहीं हो रही है।’

अफगानिस्‍तान एकमात्र आईसीसी पूर्ण सदस्‍य देश है, जिसकी महिला टीम नहीं है। महिलाओं के अंडर-19 टी20 वर्ल्‍ड कप के उद्घाटन संस्‍करण में भी अफगानिस्‍तान एकमात्र पूर्ण सदस्‍य है, जिसकी महिला टीम शिरकत नहीं कर रही है।