इंटरनेशनल क्रिकेट में इस्तेमाल होती है जो गेंद, उसकी कीमत जानते हैं आप?

अब क्रिकेट कुछ ही देशों तक सीमित नहीं रह गया है, इस खेल को दुनियाभर में खेला और पसंद किया जा रहा है. भारत में तो इसे एक धर्म तक माना जाता है. लोग अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को भगवान का दर्जा देते हैं. अब लीग क्रिकेट आने से छोटे क्रिकेटरों के पास बड़ा नाम बनाने के भी मौके बढ़ गए हैं. क्रिकेट है तो उससे जुड़ी चीजों में भी बढ़ोत्तरी हुई है. क्रिकेट बैट और गेंद की बिक्री भी बढ़ गई है. ऐसे में गेंद और बल्ले की कीमत भी लोग जानना चाहते हैं.

कई तरह की गेंद होती हैं इस्तेमाल

क्रिकेट देखने और जानने वाले लोग ये बात अच्छे से जानते हैं कि इसे मुख्य तौर पर 3 फॉर्मेट में खेला जा रहा है- टेस्ट, वनडे और टी20. टेस्ट फॉर्मेट में मुकाबला 5 दिन का होता है जिसमें 2-2 पारी खेली जा सकती हैं. वनडे में 1-1 पारी होती है जबकि टी20 मैच अधिकतम 20-20 ओवर का होता है. टेस्ट में रेड बॉल का इस्तेमाल होता है. वनडे और टी20 मैच सफेद टर्फ गेंद से खेला जाता है. अब टेस्ट मैच में डे-नाइट फॉर्मेट के लिए पिंक बॉल भी इस्तेमाल की जा रही है.

यह भी पढ़ें  ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के मैच के बिच आया तालिबान, आखिर हुआ क्या देखे

किन कंपनी की गेंद?

मैच फॉर्मेट के आधार पर अलग-अलग गेंद का चयन किया जाता है. टेस्ट मैच में रेड, टी-20 या वनडे में व्हाइट लेदर बॉल का इस्तेमाल होता है. डे-नाइट फॉर्मेट में टेस्ट मैच अब पिंक बॉल से खेला जा रहा है. यह फॉर पीस लेदर बॉल होती है, जो 2 पीस से अलग है. यह उसकी तुलना में महंगी भी होती है. कुछ देश अलग-अलग कंपनियों की गेंद का इस्तेमाल करते हैं. आमतौर पर टी20 और वनडे में कूकाबुरा की टर्फ वाइट बॉल इस्तेमाल होती है. कुछ जगह एसजी और ड्यूक का इस्तेमाल भी किया जाता है.

एक गेंद की कीमत?

यह बात बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि एक गेंद की कीमत क्या होती है. बात करें कूकाबुरा की टर्फ वाइट बॉल की कीमत की, जो वनडे और टी20 में इस्तेमाल होती है, तो यह करीब 15 हजार की आती है. अलग-अलग वेबसाइट पर इसकी कीमत में थोड़ा अंतर हो सकता है, फिर भी 13 से 17 हजार रुपये तक के बीच ही है. एसजी समेत अलग-अलग कंपनियों की गेंद भी इसी रेंज में मिल जाती हैं. रेड लेदर बॉल की कीमत 3-4 हजार से शुरू होती है. यह भी अलग-अलग कंपनी के हिसाब से होती है. 

यह भी पढ़ें  धाकड़ बैटिंग और अलग हेयरस्टाइल के लिए फेमस ये प्लेयर, पहचानिए